यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं, या छोटे बच्चों की देखभाल कर रही हैं

 

अपने और अपने परिवार को कोविड-19 से सुरक्षित रखें

हालांकि वर्तमान में ऐसा कोई डेटा नहीं दिखा रहा है कि कोविड-19 गर्भवती लोगों को दूसरों की तुलना में अलग तरह से प्रभावित करता है, हम जानते हैं कि गर्भवती लोगों को अन्य श्वसन वायरस से बीमार होने का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक होता है जो गर्भवती नहीं हैं। इसलिए, यदि आप गर्भवती हैं, तो बीमार होने के अपने जोखिम को कम करने के बारे में सावधान रहें। आप अपने बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए रोज़मर्रा के कदम (जैसे उचित हैंडवाशिंग) भी सिखा सकते हैं:

सामाजिक दूरी का अभ्यास करें

  • ऐसे लोगों से बचें जो बीमार हैं या जो वायरस के संपर्क में हैं और उन लोगों से कम से कम 6 फीट दूर रहें जो आपके घर में नहीं रहते हैं।
  • अपने हाथ अक्सर धोएं।
  • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं (या अपने बच्चों को अपने हाथ धोने में मदद करें), विशेष रूप से:
  • बच्चों सहित अन्य लोगों को छूने के बाद;
  • अपने घर के बाहर की सतहों को छूने के बाद या बाहर से आने वाली वस्तुओं को जो आप अपने घर में लाए हैं;
  • बाथरूम जाने या डायपर बदलने के बाद;
  • आपकी नाक बहने के बाद, खाँसना, या छींकना;
  • गंदे कपड़े धोने के बाद;
  • खाना खाने या तैयार करने से पहले;
  • तथा स्तनपान करने या दूध को व्यक्त करने से पहले।
  • यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो कम से कम 60% शराब के साथ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।
  • अनजाने हाथों से अपनी आँखें, नाक और मुँह छूने से बचें।
  • अपनी खांसी और छींक को कवर करें।
  • अपनी खांसी को कवर करें और एक नैपकिन के साथ छींकें, नैपकिन को कचरे में फेंक दें, और फिर अपने हाथों को धो लें। या, अपनी कोहनी में खांसी करें और अपने हाथों को साफ करें।

साफ, कीटाणुरहित और सुरक्षित रूप से लांड्रिंग

  • स्वच्छ और फिर अक्सर छुआ सतहों और वस्तुओं (जैसे, फोन, व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, रिमोट कंट्रोल, टेबल, काउंटरटॉप्स, लाइट स्विच, डोर नॉब्स और कैबिनेट हैंडल) कीटाणुरहित करें।
  • लांड्री आइटम, जिसमें धोने योग्य खिलौने शामिल हैं। यदि संभव हो तो आइटम और सूखी वस्तुओं के लिए सबसे उपयुक्त पानी की सेटिंग का उपयोग करके आइटम धो लें।

बच्चों, मातापिता और अन्य देखभाल करने वालों के लिए कपड़े का आवरण

रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) की सिफारिश है कि हर कोई 2 साल और पुराने कपड़े पहने हुए चेहरे को कवर करता है जो समुदाय में बाहर होने पर उनकी नाक और मुंह को कवर करता है। घुटन के खतरे के कारण, 2 साल से छोटे बच्चों या बच्चों पर कपड़े का चेहरा ढकें। क्लॉथ फेस कवरिंग भी किसी को नहीं पहननी चाहिए, जिसे सांस लेने में तकलीफ हो, बेहोश हो, वह हिल भी नहीं सकता, या फिर बिना सहायता के चेहरे को ढकने में असमर्थ है।

एक कपड़े के चेहरे को ढंकने के साथ-साथ सामाजिक दूर करने के उपायों का पालन करना आवश्यक है: लगातार हाथ धोना, या अन्य रोजमर्रा की निवारक क्रियाएं – कृपया अन्य रोकथाम कदमों का अभ्यास करने के अलावा अपने चेहरा ढंकें। एक कपड़े का चेहरा ढंकना आपकी रक्षा करने के लिए नहीं है, पहनने वाला, लेकिन यह आपको दूसरों को वायरस फैलाने से रोक सकता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप संक्रमित हैं लेकिन कोविड-19 के लक्षण नहीं हैं।

गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 का खतरा

कोविड-19 के बारे में हम जो जानते हैं, उसके आधार पर, हम मानते हैं कि गर्भवती लोगों को कोविड-19 का उतना ही जोखिम होता है जितना कि उन वयस्कों को होता है जो गर्भवती नहीं हैं। हालाँकि, बहुत कुछ अज्ञात है। हम जानते हैं कि कोविड-19 के साथ-साथ इन्फ्लूएंजा जैसे अन्य वायरल श्वसन संक्रमण जैसे वायरस से संक्रमित होने पर गर्भवती लोगों को गंभीर बीमारी का खतरा अधिक होता है।

गर्भावस्था और बच्चे को जोखिम

गर्भावस्था और बच्चे के लिए कोविड-19 के जोखिमों के बारे में अभी भी बहुत कुछ पता नहीं चल पाया है।

  • गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 के मातृ-से-बच्चे के संचरण की संभावना नहीं है। हालांकि, जन्म के बाद, एक नवजात शिशु संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में होने के बाद संक्रमित हो सकता है, जिसमें बच्चे की मां या अन्य देखभालकर्ता शामिल हैं।
  • सीमित प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार, जन्म के कुछ ही समय बाद शिशुओं की एक छोटी संख्या ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। हालांकि, यह अज्ञात है कि इन बच्चों को जन्म के पहले, दौरान या बाद में वायरस मिला।
  • छोटी संख्या में अन्य समस्याएं, जैसे कि प्रसव पूर्व जन्म, उन माताओं में जन्म लेने वाले शिशुओं में बताई गई हैं जिन्होंने अपनी गर्भावस्था में कोविड-19 का देर से परीक्षण किया। हालाँकि, हमें नहीं पता कि ये समस्याएं वायरस से संबंधित थीं या नहीं।

कोविड-19 महामारी के दौरान प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल

गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद अपने और अपने बच्चे की देखभाल करना महत्वपूर्ण है।

अपने प्रसव पूर्व देखभाल नियुक्तियों या प्रसवोत्तर नियुक्तियों को छोड़ें। यदि आप कोविड-19 के कारण अपनी नियुक्ति में भाग लेने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें।

  • यदि आपके पास कोई आवश्यक चिकित्सा प्रश्न है, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को फोन करें।
  • कोविड-19 के कारण आपातकालीन देखभाल प्राप्त करने में देरी रें। आपातकाल के मामले में, 911 पर कॉल करें या अपने स्थानीय आपातकालीन विभाग में जाएं। यदि आप गाड़ी नहीं चला रहे हैं, तो आपातकालीन विभाग को यह समझाने के लिए कॉल करें कि आप गर्भवती हैं और आपातकाल है।

गर्भावस्था के दौरान टीके और कोविड-19 महामारी

हालाँकि, वायरस से बचाव के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है जो कोविड-19 का कारण बनता है, नियमित टीके आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको अपने अनुशंसित टीके प्राप्त करना जारी रखना चाहिए।

कोविड-19 महामारी के दौरान वितरण स्थान

अपने बच्चे को वितरित करना प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवरों की देखरेख में हमेशा सबसे सुरक्षित होता है। यदि आपके पास अपने बच्चे को देने के लिए सबसे अच्छी जगह के बारे में प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ उन पर चर्चा करें।

यदि आपको कोविड-19 है तो स्तनपान कराना

  • स्तन का दूध कई बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है और अधिकांश शिशुओं के लिए पोषण का सबसे अच्छा स्रोत है।
  • आपको अपने परिवार और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ मिलकर यह तय करना चाहिए कि स्तनपान शुरू करना या जारी रखना है या नहीं।
  • हमें नहीं पता कि कोविड-19 वाली माताएं अपने स्तन के दूध में बच्चों को वायरस फैला सकती हैं, लेकिन उपलब्ध सीमित डेटा से यह पता चलता है कि इसकी संभावना नहीं है।
  • यदि आपके पास कोविड-19 है और स्तनपान करते समय स्तनपान कराने के लिए एक कपडे को ढंकना चुनें और प्रत्येक खिलाने से पहले अपने हाथों को धोएं।
  • यदि आपके पास कोविड-19 है और स्तन के दूध का उपयोग करना है:
  • एक समर्पित स्तन पंप का उपयोग करें। प्रत्येक उपयोग के बाद अपने पंप को साफ करें, सभी भागों की सफाई करें जो स्तन के दूध के संपर्क में आते हैं।
  • अभिव्यक्ति के दौरान एक कपड़ा चेहरा ढंकना और किसी भी पंप या बोतल के हिस्सों को छूने से पहले और स्तन के दूध को व्यक्त करने से पहले अपने हाथों को धोना।
  • यदि संभव हो तो, व्यक्त किए गए स्तन के दूध को शिशु को एक स्वस्थ देखभालकर्ता को खिलाया जाना चाहिए जो कोविड-19 से संक्रमित नहीं हुआ, कोविड-19 से गंभीर बीमारी के लिए उच्च जोखिम में नहीं है, और उसी घर में रह रहा है।

कोविड-19 और बच्चे

इस बीमारी से बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ता है, इस बारे में बहुत कुछ सीखा जा सकता है। जबकि कुछ बच्चे और शिशु कोविड-19 से बीमार हुए हैं, अधिकांश बीमारियाँ वयस्कों में हुई हैं। कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि 1 वर्ष से कम उम्र के शिशुओं और अंतर्निहित चिकित्सा की स्थिति में अन्य बच्चों के साथ कोविड-19 से गंभीर बीमारी का खतरा अधिक हो सकता है।

  • कोविड-19 वाले बच्चों में आम तौर पर हल्के, ठंडे जैसे लक्षण होते हैं, जैसे बुखार, बहती नाक और खांसी। कुछ बच्चों में उल्टी और दस्त भी बताए गए हैं।
  • कुछ अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों वाले बच्चे, जैसे कि पुरानी फेफड़ों की बीमारी या मध्यम से गंभीर अस्थमा, गंभीर हृदय की स्थिति, या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, कोविड-19 से गंभीर बीमारी के लिए उच्च जोखिम में हो सकते हैं।
  • आपातकाल के मामले में, 911 पर कॉल करें या अपने स्थानीय आपातकालीन विभाग में जाएं। यदि आपके बच्चे को आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता हो तो आपको और आपके बच्चे को कोविड-19 से बचाने के लिए आपातकालीन विभागों में संक्रमण की रोकथाम की योजना है। कोविड-19 के कारण अपने बच्चे की आपातकालीन देखभाल में देरी न करें।

नवजात शिशुओं और शिशुओं के लिए चेहरा ढंकना

नवजात शिशुओं और शिशुओं के लिए प्लास्टिक फेस शील्ड की सिफारिश नहीं की जाती है। कोविड-19 या अन्य श्वसन संबंधी बीमारियों से सुरक्षा के लिए शिशु चेहरा ढाल के उपयोग का समर्थन करने वाले कोई डेटा नहीं हैं। एक शिशु चेहरा ढाल अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) या आकस्मिक घुटन और गला घोंटने के जोखिम को बढ़ा सकता है।

कोविड-19 महामारी के दौरान बच्चों के लिए अच्छी तरह से दौरा और नियमित टीकाकरण

कोविड-19 महामारी के दौरान नियमित रूप से अच्छी तरह से बच्चे के दौरे और टीके के दौरे अभी भी महत्वपूर्ण हैं।

नवजात शिशु. नवजात शिशु का दौरा आदर्श रूप से, नवजात शिशु का दौरा व्यक्तिगत रूप से किया जाना चाहिए ताकि आपका शिशु स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके बच्चे के विकास और दूध पिलाने की जाँच कर सके, पीलिया के लिए अपने बच्चे की जाँच कर सके, सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के नवजात शिशु की स्क्रीनिंग जाँच हो चुकी है, और कोई भी दोहराव या अनुवर्ती परीक्षण प्राप्त करें, यदि ज़रूरी। नवजात शिशु की यात्रा पर, आपका बाल चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा प्रदाता यह भी जाँच करेगा कि आप और आपका बच्चा कुल मिलाकर क्या कर रहे हैं। नवजात स्क्रीनिंग परीक्षणों में एक रक्तपात, श्रवण परीक्षण और महत्वपूर्ण जन्मजात हृदय दोष के लिए परीक्षण शामिल हैं।

खैर बच्चे. आपका बाल चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके बच्चे के अच्छी तरह से बच्चे के विकास की जाँच करेगा।

वैक्सीन का दौरा. टीके आपके बच्चे को स्वस्थ रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, खासकर अगर आपका बच्चा 2 साल से कम उम्र का है। टीके संभावित जीवन-धमकी रोगों के संपर्क में आने से पहले प्रतिरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं। हालाँकि कोविड-19 से बचाव में मदद करने के लिए अभी तक कोई टीका नहीं है, फिर भी आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अन्य संक्रामक रोगों के टीके महत्वपूर्ण हैं। किसी भी आगामी नियुक्तियों के बारे में या आपके बच्चे के टीकाकरण के कारण के बारे में पूछने के लिए अपने प्रदाता के कार्यालय को कॉल करें।

तनाव को झेलना

महामारी हर किसी के लिए तनावपूर्ण हो सकती है। एक बीमारी के बारे में डर और चिंता भारी हो सकती है और वयस्कों और बच्चों दोनों में मजबूत भावनाओं का कारण बन सकती है। तनाव से सफलतापूर्वक मुकाबला करने से आपको, उन लोगों की परवाह होती है, जिन्हें आप और आपका समुदाय मजबूत बनाते हैं।

अपने बच्चों के साथ महामारी के बारे में बात करें। शांत रहने और बच्चों को ऐसी जानकारी देने की कोशिश करना ज़रूरी है जो उनके युगों और विकासात्मक स्तरों के लिए सत्य और उचित हो।

गर्भावस्था के दौरान और बाद में अवसाद आम है और इसका इलाज किया जा सकता है। प्रसवोत्तर अवसाद वह अवसाद है जो बच्चा होने के बाद हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आप अवसाद का सामना कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से इलाज लें।